Telegram Quiz
अपने टेलीग्राम ग्रुप में इस क्विज का आयोजन करने के लिए यहां क्लिक करें - http://t.me/QuizBot?start=muOeuKut
Online Quiz
गूगल पर इस क्विज को हल करने के लिए यहां क्लिक करें - https://forms.gle/yWbWJuoNyT5jgKtt8
- अथ
- अंत
- इतिश्री
- समापन
‘ श्रीगणेश ’ का विलोम है
- संवेदना
- स्तुति
- संस्तुति
- स्तवन
‘ निंदा ’ का विलोम है
- तीरण
- आम्ल
- क्षरित
- कटु
‘ मधुर ’ का विलोम है
- विश्रम
- विश्राम
- अश्रम
- विश्रांत
‘ परिश्रम ’ का विलोम शब्द है
- चलायमान
- गतिमान
- निश्चल
- स्थविर
‘ अचल ’ शब्द का अर्थ है ‘ स्थिर ’ और दूसरा अर्थ है :
- दाँत
- सिंह
- पक्षी
- चन्द्रमा
कौन - सा शब्द ‘ द्विज ’ का अनेकार्थी नहीं है :
- प्रतीप
- संदेह
- उपमा
- रूपक
‘ पीपर पात सरिस मन डोला ’ में कौन सा अलंकार है ?
- परी
- पय्
- परि
- पर
‘ पर्यटक ’ में कौन - सा उपसर्ग है ?
- प
- पर
- परी
- परि
परीक्षा में कौन - सा उपसर्ग हैं ?
- अध्यक्ष
- अधिनायक
- अधिकार
- कोई नहीं
निम्न में से ‘ अधि ’ उपसर्ग से न बनने वाला शब्द है ?
- हास्य रस
- श्रृंगार रस
- हास्य रस
- वीर रस
किस रस को रसराज कहा जाता है ?
- एकत्रित भीड़ जयजकार कर रही थी ।
- भारतवर्ष के अतीत में कई निर्दयी शासक हुए हैं ।
- गांधीजी चरखा चलाते थे ।
- एक - एक करके प्रत्येक छात्र कक्षा से निकल गए ।
एक वाक्य शब्द है
- श्रीकृष्ण के विभिन्न नाम हैं
- श्रीकृष्ण के कई नाम हैं ।
- श्रीकृष्ण के अनेक नाम हैं
- श्रीकृष्ण के विविध नाम हैं
‘ श्रीकृष्ण के अनेकों नाम हैं ’ का शुद्ध रूप लिखिये
- प + आवन
- पा + वन
- पो + अन
- पौ + अन
‘ पावन ’ का संधि विच्छेद होगा
- विसर्ग
- स्वर
- व्यंजन
- इनमें से कोई नहीं
‘ यशोदा ’ में प्रयुक्त संधि का नाम है
- पौन
- पवन
- पावन
- पाचन
पौ + अन को संन्धि युक्त करने का क्या रूप है ?
- दुर + आशा
- दु : + आशा
- दुरा + शा
- दुरा + आशा
दुराशा का संधि विच्छेद होगा
- भाग जाना
- साथ - साथ रहना
- गणित में निष्णात होना
- अधिक हो जाना
‘ नौ दो ग्यारह होना ’ का अर्थ है :
- साइकिल की चैन की बांसुरी बनाकर बजाना
- फुर्सत में वंशी बजाना
- मौज करना
- बेरोजगार होना
‘ चैन की वंशी बजाना ’ का अर्थ है
- रंग उतर जाना
- भेद प्रकट करना
- बहुत पछताना
- विद्रोह करना
‘ सिर उठाना ’ मुहावरे का सही अर्थ है
- तत्पुरुष समास
- द्विगु समास
- बहुव्रीहि समास
- द्वन्द्व समास
किस समास में दोनों पद प्रधान होते हैं ?
- उत्साह
- शोक
- क्रोध
- इनमें से कोई नहीं
वीभत्स रस का स्थाई भाव हैं
- अंगारों पर पैर रखना
- फूलों न समाना
- बहती गंगा में हाथ धोना
- आकाश - पाताल एक करना
‘ अवसर का लाभ उठाना ’ के लिए उपयुक्त है
- बरस पड़ना
- पाला पड़ना
- दांतों में जीभ होना
- रोड़ा अटकाना
‘ बाधा डालना ’ मुहावरे का अर्थ है
- मनमानी करना
- अपना हाथ पूजनीय होता है
- अपने हाथ से दान करना
- अपने आप से काम करना ही उपयुक्त होता है
‘ अपना हाथ जगन्नाथ ’ का अर्थ है
- चोर - चोर मौसेरे भाई
- जैसे नागनाथ वैसे सांपनाथ
- एक ही थैली के चट्टे - बट्टे
- केर - बेर का संग
‘ मैं तुम सबको खूब समझता हूं , तुम सब एक जैसे हो ’ के लिए उपयुक्त हैं
- उल्लेख
- भांतिमान
- अतिश्योक्ति
- अन्योक्ति
देखि सुदामा की दीन दशा । करुणा कर के करुणानिधी रोये ।। पानी परायत को हाथ छुओं नाहिं । नयनन के जल से पग धोये ।। उपर्युक्त पंक्तियों में कौन - सा अंलकार है
- उपमा
- यमक
- अनुप्रास
- प्रतीप
चारु चन्द की चंचल किरणें । खेलि रही थी जल थल में ।। उपर्युक्त पंक्तियों में कौन - सा अंलकार है
- स्थाई भाव
- अनुभाव
- विभाव
- संचारी भाव
हृदय के वे भाव जो सुसुप्त अवस्था में पड़े होते है । विषय को देखकर आश्रय के दिन में जागृत होते है । कहलाते है
- स्वनिर्मित
- प्राकृतिक
- स्वचालित
- स्वभाविक
‘ कृत्रिम ’ का विलोमार्थी शब्द है
- दानशील
- उदधत
- अनुदात्त
- क्षमावान्
‘ उदात्त ’ का विलोमार्थी शब्द है
- निर्भय
- अनुदार
- कठोर
- अपव्यय
निम्नलिखित विकल्पों में से कौन सा शब्द ‘ उदार ’ का विलोम है ।
- गाय
- इन्द्रिय
- गज
- नदी
निम्नलिखित में से कौन - सा शब्द ‘ गो ’ का अर्थ नहीं है ?
- शंख
- कपूर
- चन्द्रमा
- मेघ
अनेकार्थी शब्द ‘ अब्ज ’ के गलत विकल्प का चयन कीजिए :
- कान
- श्रुति
- कर्ण
- श्रवणेन्द्रिय
निम्नलिखित शब्दों में से एक का अर्थ ‘ पतवार ’ भी है :
- कर्मचारियों के नाम
- शहरों के नाम
- शिक्षकों के नाम
- विद्यार्थियों के नाम
निर्देश ( प्र.स. 36 -40 ) : दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और नीचे दिए गए प्रश्नों का उत्तर दीजिए । “ जहां तक मैं समझता हूँ , मेरी आत्मिक शक्तियों के विकास में बार्सिलोना और उसके निवासियों का सबसे सुंदर चित्रण भी सहायक नहीं हो सकता था । स्योम्का और फेद्का को पीटर्सबर्ग के जलमार्गों को जानने की क्या जरूरत है , अगर जैसी कि संभावना है , वे वहां कभी नहीं जा पाएंगे ? अगर स्योम्का का वहां कभी जाना होगा भी , तो उस इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि उसने यह स्कूल में पढ़ा था या नहीं , क्योंकि तक इन जलमार्गों को वह व्यवहार में जान ही जाएगा और अच्छी तरह जान जाएगा । मैं नहीं समझ सकता कि उसकी आत्मिक शक्तियों के विकास में इस बात की जानकारी से कोई मदद मिल सकती है कि वोल्गा में सन से लदे जहाज नीचे की ओर जाते हैं और अलकतरे से लदे जहाज ऊपर की ओर ; कि दुबोब्का नाम का एक बंदरगाह है ; कि फलाँ भूमिगत परत फलाँ जगह तक जाती है ; कि सामोयेद लोग बारहसिंगा गाड़ियों पर सफर करते हैं , वगैरह - वगैरह । ” 36. स्योम्का और फेद्का हैं
- जानकारी नहीं दी जाती
- जो बंदरगाहों के बारे में न बताए
- जिसका उपयोग बच्चे अपने रोजमर्रा के जीवन में न करते हों
- जिसमें जलमार्गों के बारे में नहीं पढ़ाया जाता
लेखक के अनुसार वह पढ़ाई निरर्थक है
- निवासिएँ
- निवासों
- निवासी
- निवासियों
‘ निवासी ’ का बहुवचन रूप है
- सुंदर
- कलात्मक
- सौंदर्य
- मनोहरी
निम्नलिखित में से कौन - सा ‘ चित्रण ’ के लिए उपयुक्त विशेषण नहीं है ?
- असरदार
- हानि
- प्रभावकारी
- अंतर
‘ फर्क ’ का समानार्थी है