Telegram Quiz Link
Copy and open this link in telegram - http://t.me/QuizBot?start=jNxXW4jx
Q1 . | निम्नलिखित में से कौनसा स्रोत ऐतिहासिक साहित्यिक स्रोत नहीं हैं ? |
A.अभिलेख | |
B.जैनधर्म ग्रन्थ | |
C.बौद्ध ग्रन्थ | |
D.ब्राह्मण ग्रन्थ |
Ans:अभिलेख
Q2 . | उत्तरवैदिक साहित्य का रचना क्षेत्र है |
A.अवध | |
B.कुरु - पांचाल | |
C.मिथिला | |
D.सौराष्ट्र |
Ans:कुरु - पांचाल
Q3 . | फाह्यान का भारत आगमन काल है |
A.299 ई . | |
B.399 ई . | |
C.499 ई . |
Ans:399 ई .
Q4 . | अथर्ववेद में वर्णित है |
A.चिकित्सा , जादू - टोना , धनुर्विधा , ताबीज की विधियाँ | |
B.यज्ञ अनुष्ठान की विधियाँ | |
C.संगीत सम्बन्धित विधियाँ | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:चिकित्सा , जादू - टोना , धनुर्विधा , ताबीज की विधियाँ
Q5 . | तमिल लेखक ' परणार ' किस काल से सम्बन्धित है ? |
A.गुप्तवंश | |
B.चालुक्य वंश | |
C.मौर्यवंश | |
D.शुंगवंश |
Ans:मौर्यवंश
Q6 . | पंचमार्कड सिक्के कहलाते हैं |
A.आहत सिक्के | |
B.चाँदी के सिक्के | |
C.सोने के सिक्के | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:आहत सिक्के
Q7 . | कौनसी रचना कालिदास की नहीं हैं ? |
A.अभिज्ञानशाकुन्तलम् | |
B.मालविकाग्निमित्रम् | |
C.मुद्राराक्षस | |
D.रघुवंश |
टिप्पणी : मुद्राराक्षस विशाखादत्त ने लिखी है एवं गुप्त वंश का इतिहास इसमें वर्णित है
Q8 . | कौनसा चीनी यात्री नहीं है ? |
A.एरियन | |
B.फाह्यान | |
C.सुंगयुन | |
D.ह्वेनसांग |
टिप्पणी : एरियन मौर्यकाल में आया यूनानी यात्री लेखक था ..
Q9 . | अरबी यात्री सुलेमान की रचना है |
A.किताब - फुतूह - अल - विल्दान | |
B.तहकीक - ए - हिन्द | |
C.तारणपंथी | |
D.सिलसिला - तुल- तवारीख |
Ans:सिलसिला - तुल- तवारीख
Q10 . | निम्नलिखित में से किसमें उत्तरापथ और हखमी साम्राज्य का वर्णन है ? |
A.इण्डिका में | |
B.थेरावली में | |
C.सि यु - की में | |
D.हिस्टोरिका में |
Ans:हिस्टोरिका में
Q11 . | ' इण्डिका ' के लेखक हैं |
A.चारस | |
B.निआर्कस | |
C.मेगस्थनीज | |
D.सुंगमुन |
Ans:मेगस्थनीज
Q12 . | ' हिस्टोरिका ' के लेखक हैं |
A.अरिस्टोबुलस | |
B.चारस | |
C.शेक्सपियर | |
D.हेरोडोट्स |
Ans:हेरोडोट्स
Q13 . | कौनसी शाखा कृष्ण यजुर्वेद से सम्बन्धित नहीं है ? |
A.कपिष्ठल | |
B.काठक | |
C.मैत्रायणी | |
D.वाजसनेयी |
Ans:वाजसनेयी
Q14 . | वृहत्कथामंजरी के लेखक है |
A.क्षेमेन्द्र | |
B.ब्रह्मदेव | |
C.वाणभट्ट | |
D.सोमदेव |
Ans:क्षेमेन्द्र
Q15 . | थेरावली है ? |
A.जैन ग्रन्थ | |
B.बौद्ध ग्रन्थ | |
C.ब्राह्मण ग्रन्थ | |
D.वैदिक ग्रन्थ |
टिप्पणी : थेरावली मेरुतुंग की रचना है , जो शुंगवंश की ऐतिहासिक स्रोत है .
Q16 . | ' बाँसखेडा ताम्रपत्र अभिलेख |
A.आजमगढ़ ( उ . प्र . ) में | |
B.चिराँद ( बिहार ) | |
C.नालन्दा ( बिहार ) | |
D.शाहजहाँपुर ( उ.प्र . ) में |
टिप्पणी : बाँसखेड़ा ताम्रपत्र अभिलेख हर्षवर्द्धन से सम्बन्धित था . इसका समय 628 ई . आकलन किया है . हर्षवर्द्धन से सम्बन्धित एक दूसरा अभिलेख मधुवन अभिलेख ( आजमगढ़ , उत्तर प्रदेश ) 631 ई . भी महत्वपूर्ण अभिलेख है . अवस्थित है
Q17 . | एरण स्तम्भ लेख गुप्तकाल के किस शासक के समय |
A.बुद्धगुप्त | |
B.भानुगुप्त | |
C.विष्णुगुप्त | |
D.वैन्यगुप्त |
Ans:भानुगुप्त
Q18 . | विक्रमांकदेवचरितम् में चालुक्य वंश का इतिहास है , जिसे लिखा है |
A.कल्हण | |
B.कालिदास | |
C.भारवी | |
D.विल्हण |
Ans:विल्हण
Q19 . | ' ध्रुवस्वामिनी मोहर ' किस वंश से सम्बन्धित है ? |
A.कल्याणी के चालुक्य वंश से | |
B.गुप्त वंश से | |
C.मौर्य वंश से | |
D.शुंगवंश से |
Ans:गुप्त वंश से
Q20 . | चीनी यात्री ह्वेनसांग की पुस्तक सी यु - की का अनुवाद किया |
A.कैथरीन क्लेमाँ ने | |
B.प्रो . रोमिला थापर ने | |
C.वाटर्स ने | |
D.वी . ए . स्मिथ |
Ans:वाटर्स ने
Q21 . | मजमल उत् तवारीख को लिखा |
A.अबुल कलाम | |
B.अबुल हसनअली | |
C.अलबरूनी |
Ans:अबुल हसनअली
Q22 . | तहकीक - उल - हिन्द के लेखक थे |
A.अबुल कलाम | |
B.अबुल हसन | |
C.अलबरूनी | |
D.कोई नहीं |
Ans:अलबरूनी
Q23 . | सामवेद में मन्त्र है |
A.1550 मन्त्र | |
B.1600 मन्त्र | |
C.2000 मन्त्र | |
D.2500 मन्त्र |
Ans:1550 मन्त्र
Q24 . | ' बौद्ध धर्म का इतिहास ' के लेखक थे |
A.अलवेरूनी | |
B.मेरुतुंग | |
C.लामा तारानाथ | |
D.ह्वेनसांग |
टिप्पणी : लामा तारानाथ एक तिब्बती यात्री लेखक था . बौद्ध धर्म का इतिहास नाम की उसकी पुस्तक शुंगवंश के इतिहास को उत्कृष्ट ढंग से प्रस्तुत करती है .
Q25 . | पुराणों की संख्या किसके अनुसार अट्ठारह है ? |
A.चार्वाक दर्शन के अनुसार | |
B.मत्स्यपुराण के अनुसार | |
C.वराहपुराण के के अनुसार | |
D.उपर्युक्त सभी के अनुसार |
Ans:वराहपुराण के के अनुसार
Q26 . | भारत के प्राचीनतम सिक्के थे |
A.आहत | |
B.चमड़े के सिक्के | |
C.सोने के सिक्के | |
D.कोई नहीं |
टिप्पणी :आहत सिक्कों का प्राचीन भारत में प्रचलन था . ये सिक्के चाँदी एवं ताँबे के बने होते थे . इन्हें पंच मार्कड सिक्के भी कहते थे . इनका छठी शताब्दी ई . पू . प्रचलन माना जाता है .
Q27 . | गुप्तकालीन सिक्के उत्खनन से प्राप्त हुए हैं |
A.चिरौद | |
B.बयाना दफीना | |
C.ब्रह्मगिरि | |
D.साँची |
टिप्पणी :वयाना दफीना ( Bayana Hoard ) भरतपुर के पास हैं . यहाँ पर गुप्तकाल के 1821 सोने के सिक्के प्राप्त अभिलेख जिस वंश से
Q28 . | खारवेल का हाथीगुम्फा ' सम्बन्धित है— |
A.गुप्तकाल से | |
B.चालुक्य वंश से | |
C.मौर्य काल से | |
D.शुंगवंश से |
Ans:शुंगवंश से
Q29 . | कर्ण चौपड गुहा अभिलेख किस काल से सम्बन्धित है ? |
A.गुप्तकाल से | |
B.मौर्यकाल से | |
C.शुंगवंश से | |
D.हर्षकाल से |
टिप्पणी :कर्णचोपड़ गुहा अभिलेख मौर्य वंश का गुहा अभिलेख है , जो गया के पास बराबर की पहाड़ियों में प्राप्त हुआ . इस पहाड़ी में दो अन्य गुहा अभिलेख ( i ) सुदामा या नयनग्रोध गुहा अभिलेख ( ii ) विश्व झोपड़ी गुहा अभिलेख .
Q30 . | अभिलेखों से सम्बन्धित कौनसा कथन असत्य है ? |
A.अभिलेख उत्खनन से प्राप्त होते हैं एवं वे पुस्तक के समान होते हैं | |
B.अभिलेख पहले प्राकृत भाषा में एवं इसके बाद क्रमशः संस्कृत तमिल , तेलुगू में लिखे गये | |
C.अभिलेख लेखन में सर्वाधिक ब्राह्मी लिपि , खरोष्ठि लिपि एवं अरामाईक लिपि का प्रयोग किया जाता था | |
D.लेखन के अनुसार अभिलेख स्तम्भ , ताम्र शिला एवं गुहा अभिलेखों में वर्गीकृत है |
Ans:अभिलेख उत्खनन से प्राप्त होते हैं एवं वे पुस्तक के समान होते हैं
Q31 . | एतुतोकई है |
A.उर्दू साहित्य | |
B.वैदिक साहित्य | |
C.संगम साहित्य | |
D.संस्कृत साहित्य |
Ans:संगम साहित्य
Q32 . | उत्खनन से प्राप्त सामग्री का कालक्रम ज्ञात किया जाता है ? |
A.C - 14 से | |
B.मुद्राओं से | |
C.स्मारकों से | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:C - 14 से
Q33 . | पुरातत्त्व से प्राप्त ऐतिहासिक सामग्री का वर्गीकरण नहीं |
A.अभिलेख | |
B.ब्राह्मण ग्रन्थ | |
C.मुद्राएँ एवं सिक्के | |
D.स्मारक |
टिप्पणी : ब्राह्मण ग्रन्थ साहित्यिक स्रोत है , ये पुरातत्त्व या उत्खनन से प्राप्त नहीं होते .
Q34 . | ऋग्वेद सम्बन्धित है |
A.आर्यों से | |
B.किरातों से | |
C.कुषाणों से | |
D.शवर पुलिन्दों से |
Ans:आर्यों से
Q35 . | पाण्ड्य , चोल , चेर राजवंशों का वर्णन हुआ |
A.अर्थशास्त्र में | |
B.बौद्ध धर्म साहित्य में | |
C.राजतरंगिणी में | |
D.संगम साहित्य में |
Ans:संगम साहित्य में
Q36 . | अर्थशास्त्र का रचनाकाल है |
A.ईसा की 2-3 शताब्दी | |
B.ईसा की चतुर्थ शताब्दी | |
C.ईसा की पञ्चम शताब्दी | |
D.ईसा की प्रथम शताब्दी |
Ans:ईसा की 2-3 शताब्दी
Q37 . | कौनसा कथन ' अर्थशास्त्र ' से सम्बन्धित है ? |
A.अर्थशास्त्र की रचना कौटिल्य या चाणक्य ने की | |
B.अर्थशास्त्र में मौर्यकालीन प्रशासन , चन्द्रगुप्त मौर्य की शासन व्यवस्था का वर्णन है | |
C.अर्थशास्त्र में राज्य की उत्पत्ति राज्य का संगठन , राज्य के अधिक एवं कर्तव्यों का वर्णन है | |
D.उपर्युक्त सभी |
Ans:उपर्युक्त सभी
Q38 . | अर्थशास्त्र विभक्त है |
A.100 प्रकरणों एवं 10 अधिकरणों में | |
B.15 अधिकरणों एवं 180 प्रकरणों में | |
C.25 अधिकरणों एवं 250 प्रकरणों में | |
D.5 अधिकरणों एवं 50 प्रकरणों में |
Ans:15 अधिकरणों एवं 180 प्रकरणों में
Q39 . | ऐतिहासिक साहित्य ' राजतरंगिणी ' एवं ' अर्थशास्त्र ' में एक प्रमुख समानता है |
A.दोनों की भाषा संस्कृत है | |
B.दोनों की रचना 12 वीं शताब्दी में हुई | |
C.दोनों में कश्मीर का इतिहास वर्णित है | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:दोनों की भाषा संस्कृत है
Q40 . | जैन ग्रन्थों के सम्बन्ध में कौनसा कथन सत्य है ? |
A.जैन ग्रन्थों का संकलन गुजरात ( वल्लभी ) में ईसा की छठी शताब्दी में हुआ | |
B.जैन ग्रन्थों में बिहार , पूर्वी उत्तर प्रदेश की जानकारी सन्निहित है | |
C.जैन धर्म ग्रन्थों से महावीरकालीन राजनीतिक , सामाजिक एवं आर्थिक जीवन की जानकारी सन्निहित है | |
D.उपर्युक्त सभी |
Ans:उपर्युक्त सभी
Q41 . | जैन धर्म ग्रन्थों की भाषा है |
A.उर्दू | |
B.पालि | |
C.प्राकृत भाषा | |
D.संस्कृत |
Ans:प्राकृत भाषा
Q42 . | ' त्रिपिटिकों ' की भाषा है |
A.उर्दू | |
B.पालि | |
C.प्राकृत | |
D.संस्कृत |
Ans:पालि
Q43 . | कौनसा ग्रन्थ ऋग्वेद से साम्यता रखता है ? |
A.ईरानी ग्रन्थ जेंद अवेस्ता | |
B.चीनी ग्रन्थ फो क्यो की | |
C.चीनी ग्रन्थ शी - यू- की | |
D.वैदिक ग्रन्थ यजुर्वेद |
Ans:ईरानी ग्रन्थ जेंद अवेस्ता
Q44 . | वर्तमान भारत की दण्ड संहिता का मौलिक आधार है |
A.उपनिषद् | |
B.महाभारत | |
C.रामायण | |
D.स्मृतियाँ |
Ans:स्मृतियाँ
Q45 . | मनुस्मृति का रचनाकाल है |
A.200 ई . से 100 ई . के मध्य | |
B.200 ई . से 200 ई . के मध्य | |
C.200 ई . से 300 ई . के मध्य | |
D.200 ई . से 500 ई . के मध्य |
Ans:200 ई . से 200 ई . के मध्य
Q46 . | जातकों में निम्नलिखित में से वर्णित हैं ( 1 ) कोशल , अंग , मगध एवं काशी की प्रशासनिक व्यवस्था . ( 2 ) तीसरी - चौथी शताब्दी ई . पू . के प्राचीनतम भारतीयों का इतिहास . ( 3 ) बुद्ध के पूर्व जन्म का वर्णन . ( 4 ) सृष्टि की कहानी . |
A.केवल 1,2,3 | |
B.केवल 1,3,4 | |
C.केवल 2,3,4 | |
D.उपर्युक्त सभी |
Ans:केवल 1,2,3
Q47 . | ' खुद्दक निकाय ' है |
A.अष्टांगिक मार्ग | |
B.जातकों का एक अंग | |
C.जैनधर्म के त्रिरत्न | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:जातकों का एक अंग
Q48 . | वंशानुचरित सम्बन्धित हैं |
A.आयुर्वेद से | |
B.पुराणों से | |
C.वेदों से | |
D.सांख्य दर्शन से |
Ans:पुराणों से
Q49 . | पुराणों की संख्या है |
A.29 | |
B.अट्ठारह | |
C.एक सौ आठ | |
D.तीस |
Ans:अट्ठारह
Q50 . | पुराणों की रचना हुई |
A.उत्तर वैदिककाल में | |
B.गुप्तकाल में | |
C.मौर्यकाल में | |
D.वैदिककाल में |
Ans:गुप्तकाल में
Q51 . | प्राचीन भारत का विश्वकोष ' जिन्हें कहा जाता है |
A.उपनिषदों को | |
B.पुराणों को | |
C.ब्राह्मण ग्रन्थों को | |
D.महाकाव्यों को |
Ans:पुराणों को
Q52 . | रामायण के सम्बन्ध में कौनसा कथन सत्य है ? |
A.प्रारम्भ में रामायण में 6000 पद्य थे , जो अन्त में 24,000 पद्य हो गए | |
B.रामायण का सम्पादन पाँच चरणों में हुआ | |
C.रामायण की रचना ' वाल्मीकि ' ने की | |
D.उपर्युक्त सभी |
Ans:उपर्युक्त सभी
Q53 . | महाभारत के सम्बन्ध में कौनसा कथन असत्य है ? |
A.प्राचीन भारत से लेकर गुप्तकाल तक की सम्पूर्ण जानकारी महाभारत में वर्णित है | |
B.महाभारत में तत्कालीन इतिहास तिथिक्रम से वर्णित है | |
C.महाभारत में प्राचीन भारत की विदेशी जातियाँ राजा और राज्य के सिद्धान्त वर्णित है | |
D.महाभारत में विदेह मगध आदि राज्यों की स्थिति वर्णित है |
Ans:महाभारत में तत्कालीन इतिहास तिथिक्रम से वर्णित है
Q54 . | ऋग्वेद का रचनाकाल है |
A.1000-1500 ई . | |
B.1400-700 ई . पू . | |
C.1500-1000 ई . पू . | |
D.700-700 ई . |
Ans:1500-1000 ई . पू .
Q55 . | निम्नलिखित में से ' शतसहस्त्री संहिता ' है |
A.ऋग्वेद संहिता | |
B.मनुस्मृति | |
C.महाभारत | |
D.रामायण |
Ans:महाभारत
Q56 . | महाभारत का अंतिम संस्करण तैयार हुआ |
A.गुप्तकाल में | |
B.मौर्यकाल में | |
C.वैदिककाल में | |
D.हर्षकाल में |
Ans:गुप्तकाल में
Q57 . | महाभारत को ' वेदव्यास ' ने लिखा |
A.950 ई . पू . में हुए भरत युद्ध के आधार पर | |
B.धार्मिक कल्पनाओं के आधार पर | |
C.प्राचीन भारतीय इतिहास के आधार पर | |
D.उपर्युक्त सभी |
Ans:950 ई . पू . में हुए भरत युद्ध के आधार पर
Q58 . | दर्शनों के सम्बन्ध में कौनसा कथन असत्य है ? |
B.न्याय दर्शन तर्क पर आधारित है | |
B.वैशेषिक दर्शन पदार्थ पर आधारित है । | |
C.सांख्य दर्शन नास्तिकता का द्योतक है । | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:उपर्युक्त में से कोई नहीं
Q59 . | दर्शनशास्त्र का रचना काल है |
A.छठी शताब्दी ई . पू . से छठी शताब्दी ई . | |
B.छठी शताब्दी ई . पू . से तीसरी शताब्दी ई . पू . | |
C.तीसरी शताब्दी से छठी शताब्दी ई . | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:छठी शताब्दी ई . पू . से तीसरी शताब्दी ई . पू .
Q60 . | शुल्वसूत्र के उपविभाग हैं |
A.11 | |
B.4 | |
C.8 | |
D.एक भी नहीं |
टिप्पणी :शुल्वसूत्र कल्पसूत्रों का एक वर्गीकरण है . कल्पसूत्रों के चार विभाग हैं श्रौतसूत्र , गृहसूत्र , धर्मसूत्र , शुल्वसूत्र . श्रौतसूत्र के ग्यारह , गृहसूत्र के आठ , धर्मसूत्र के चार उपविभाग हैं . शुल्बसूत्र का कोई उपविभाग नहीं है .
Q61 . | वेदों की संख्या है |
A.2 | |
B.3 | |
C.4 | |
D.6 |
Ans:4
Q62 . | वेदाङ्गों के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से शिक्षा है |
A.पुस्तकीय ज्ञान | |
B.लेखन की जानकारी | |
C.वेदों के मंत्रों का सही उच्चारण | |
D.उपर्युक्त में से कोई नहीं |
Ans:वेदों के मंत्रों का सही उच्चारण
Q63 . | उपनिषदों के निष्काम कर्म की भावना आगे चलकर विकसित हुई |
A.उपवेदों में | |
B.दर्शन में | |
C.पुराणों में | |
D.श्रीमद्भागवतगीता में |
Ans:श्रीमद्भागवतगीता में
Q64 . | उपनिषदों का रचनाकाल है |
A.1000-1000 ई . | |
B.800-1500 ई . पू . | |
C.800-500 ई . पू . | |
D.800-800 ई . |
Ans:800-500 ई . पू .
Q65 . | निम्नलिखित में से उपनिषदों की संख्या है |
A.10 | |
B.100 | |
C.105 | |
D.108 |
Ans:108
Q66 . | निम्नलिखित में से आरण्यक नहीं हैं |
A.ऐतरेय | |
B.तैत्तिरीय | |
C.मैत्रायणी | |
D.श्वेताश्वतर |
Ans:श्वेताश्वतर
Q67 . | दार्शनिक विचारधारा ' का सूत्रपात के स्रोत कहे जाते है ? |
A.आरण्यक | |
B.उपनिषद् | |
C.पुराण | |
D.वेद |
Ans:आरण्यक
Q68 . | ब्राह्मण ग्रन्थ कहे जाते हैं |
A.ऐतिहासिक ग्रन्थ | |
B.धर्मग्रन्थ | |
C.विश्वकोष | |
D.वेदों की टीका |
Ans:वेदों की टीका
Q69 . | ऋग्वेद के अतिरिक्त वेदों की रचना हुई |
A.1000-1000 ई . | |
B.1000-500 ई . पू . | |
C.1500-1000 ई . | |
D.500-500 ई . |
Ans:1000-500 ई . पू .
Download PDF
Download PDF240 KB